रोज सेक्‍स करने से होते हैं ये कमाल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ
रोज सेक्‍स करने से होते हैं ये कमाल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

सेक्‍स, मनुष्‍य की जिंदगी का एक अभिन्‍न अंग है जिसको हम चाह कर भी अनदेखा नहीं कर सकते। आप चाहे शादी-शुदा हों या फिर सिंगल, आपको सेक्‍स से जुड़े अद्भुत स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में जरुर मालूम होना चाहिये। सहवास करते समय चाहे महिला हो या फिर पुरुष, दोनों को शारीरिक व भावनात्‍मक लाभ की प्राप्‍ती होती है।

हाल के एक अध्‍ययन में संभोग के विषय में कहा गया था, कि सहवास के दौरान हमारा शरीर कुछ तरह के केमिकल कंपाउंड मस्‍तिष्‍क में रिलीज करता है, जिससे हमारे शरीर को रिलैक्‍स होने का संकेत प्राप्‍त होता है।

रोजाना सेक्‍स करने से शरीर की कई सारी बीमारियां दूर होती हैं। इससे ना तो आपको कभी तनाव महसूस होगा और ना ही आपको कभी दिल की बीमारी होगी। रोजाना सेक्‍स से आपकी जिंदगी लंबी बनती है और आपको हर वक्‍त खुशी का एहसास रहता है। सेक्‍स के बहुत से फायदे हैं, आइये जानते हैं कि इससे हमें क्‍या-क्‍या लाभ प्राप्‍त हो सकते हैं।

संक्रमण भगाए
यह हार्मोन और अन्य कमपाउंड रिलीज करता है, जिससे संक्रमण कम होता है। साथ ही यह शरीर की प्रतिरक्षा में भी बढ़ावा करता है जिससे संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है।

अच्‍छी नींद
संभोग के दौरान ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है जो बेहतर नींद लाने में मदद करता है।

हृदय मजबूत बनाए
रोजाना सेक्‍स से शरीर की धमनियों में खून का सर्कुलेशन अच्‍छे से होता है, जिससे हृदय स्‍वस्‍थ बनता है।

हार्मोन बैलेंस करे
सेक्‍स करने से शरीर के हार्मोन बैलेंस हो जाते हैं। अगर आप मासिक आने के एक हफ्ते पहले से सेक्‍स करें तो, आपका हार्मोन लेवल सही रहता है।

पीएमएस क्रैंप
मासिक आने से कुछ दिन पहले संभोग करने से आपको तेज पेट दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है। सेक्‍स करने से आपके पेट में गैस की भी समस्‍या नहीं रहेगी।

पेडू की मासपेशियों को मजबूत बनाए
सेक्‍स करते वक्‍त महिलाओं के पेडू की अच्‍छी कसरत होती है, जिससे वह मजबूत बनते हैं और बाद में जब वह प्रेगनेंट होती हैं, तब उन्‍हें मुश्‍किलों का सामना भी नहीं करना पड़ता।

पीठ के लिये लाभकारी
आप अगर रोजाना सेक्‍स करते हैं तो, आपको पीठ मजबूत बनाने के लिये जिम जाने की जरुरत नहीं है।

स्‍ट्रोक से बचाए
वे पुरुष जो हफ्ते में दो बार सेक्‍स करते हैं, उन्‍हें स्‍ट्रोक होने के बहुत कम चांस होते हैं।

हड्डी की बीमारी से बचाए
वे महिलाएं जो रेगुलर सेक्‍स करती हैं, उनका टेस्‍टोस्‍ट्रोन लेवल बहुत हाइ होता है, जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं।

बुढापा दूर भगाए
रोज संभोग करने से चेहरे की झ‍ुर्रियां गायब होती हैं, अच्‍छी नींद आती है और त्‍वचा खूबसूरत बनती है।

फिट रखे
थोड़ा सी सेक्‍स क्रिया करने से आप जिम में जा कर 30 मिनट तक का पसीना बहाने से बच सकते हैं।

प्रोस्ट्रेट कैंसर का खतरा कम करे
पुरुषों के लिये सेक्‍स करने पर प्रोस्‍ट्रेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है। इस दौरान आप जितना द्रव शरीर से निकालते हैं, वह सब प्रोस्‍ट्रेट ग्रंथी से हो कर निकलता है। और जब आप इजेक्‍यूलेट करना बंद कर देंगे तब द्रव उसी ग्रंथी में ही रह जाएगा जिससे आपको कैंसर की समस्‍या पैदा हो सकती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

सेक्‍स करने से पूरे शरीर का वर्कआउट अच्‍छे से हो जाता है और इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी काफी बढ़ती है। इस दौरान हृदय बहुत ज्‍यादा खून पंप करना शुरु कर देता है, जिससे आपका शरीर फुर्तीला, रोगों से लड़ने लायक और स्‍वस्‍थ्‍य बन जाता है।

दर्द निवारक
सेक्‍स के दौरान दोनों ही पुरुष और महिला के शरीर हार्मोन बनाने लगते हैं, जो कि एक प्राकृतिक पेन किलर का काम करते हैं।

तनाव से निजात
एक्‍सपर्ट का कहना है कि सेक्‍स के दौरान शरीर डोपामाइन नामक द्रव निकालती है जिससे स्‍ट्रेस हार्मोन से लड़ने में मदद मिलती है।

स्‍टैमिना में सुधार
यह आपके शरीर का स्‍टैमिना सुधारता है और शरीर को 30 मिनट तक बिना थके व्‍यायाम करने की छमता प्रदान करता है।

सिरदर्द से तुरंत छुटकारा
यह हार्मोन के साथ कई प्रकार के रसायन भी पैदा करता है जिससे कि सिरदर्द दूर होता है। सर्दी जुखाम से छुटकारा सेक्‍स के दौरान कई तरह के द्रव निकलते हैं, जिससे बुखार और सर्दी दूर होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here